जेईई एडवांस परीक्षा २० मई को होगी


  •  जेईई एडवांस परीक्षा २० मई को होगी
    जेईई एडवांस परीक्षा २० मई को होगी
    1 of 1 Photos

नागपुर : 20 मई को देशभर में JEE एडवांस परीक्षा होनेवाली है, पिछले साल देशभर से इस परीक्षा के लिए 14 लाख से अधिक विद्यार्थी बैठे थे, जिसमें सिर्फ 2 लाख 31 हजार विद्यार्थी और शहर से तीन हजार विद्यार्थी JEE एडवांस के लिए पात्र साबित हुए थे । इसमें शिवाजी सायन्स महाविद्यालय और डॉ. आंबेडकर कॉलेज दीक्षाभूमि स्थित स्टूडेंट्स की बड़ी संख्या थी। जबकि JEE मुख्य एग्जाम के नतीजों में पिछले वर्ष की तुलना में  कटऑफ में 7 गुणों की कमी आई है, पिछले साल 32 अंकों से कटऑफ में कमी की गई थी। 

उल्लेखनीय है कि JEE मेन्स 2018 में मिले अंक और ऑल इंडिया रैंक्स का उपयोग विविध एनआईटी, आईआईटी प्रवेश के लिए होगा। देखने में आया है, पिछले कुछ वर्षों से स्टूडेंट्स का रुझान बेसिक साइंस की ओर बढ़ा है, जिससे आईआईटी प्रवेश की संख्या में कमी आई है। इस बार आईआईटी ने अनेक प्रकार की स्कालरशिप घोषित की है, लेकिन प्रवेश की संख्या नहीं बढ़ने से पिछले वर्ष की तरह इस बार भी कटऑफ अंकों में कमी आई है। JEE मेन्स एग्जाम  360 अंकों की होती थी। इसमें खुले प्रवर्ग से पात्र होने के लिए 74 अंक, ओबीसी-एनसीएल के लिए 45 अंक, एससी के लिए 29 अंक और एसटी के लिए 24 अंक है।

JEE एडवांस के लिए पात्र स्टूडेंट्स की संख्या 2 लाख 31 हजार थी। कटऑफ गिरने से 2017 की तुलना में पात्र स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ी है। यह परीक्षा 2013 से 2015 अवधि में अनिवार्य थी।  पिछले वर्ष से एमएचटी-सीईटी एग्जाम महाराष्ट्र के अभियांत्रिकी महाविद्यालय में स्टूडेंट्स के लिए मुख्य मानकर 65 प्रतिशत राज्य कोटा इस एग्जाम के माध्यम से तय किया जाने वाला था, जिस कारण एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में कुछ कमी आई है। नियमानुसार JEE-मेन्स एग्जाम की पात्रता पूरी करने वाले स्टूडेंट्स को अगले चरण में JEE-एडवांस का सामना करना पड़ेगा। 



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today