२७ जनवरी को केजरीवाल संघभूमि नागपुर में


  • २७ जनवरी को केजरीवाल संघभूमि नागपुर में
    २७ जनवरी को केजरीवाल संघभूमि नागपुर में
    1 of 1 Photos

नागपुर : दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल 27 एव 28 जनवरी को विकास का मॉडल देखने नागपुर के दौरे पर हैं ।  उनके इस दौरे को आप पार्टी के कार्यकर्ता भले ही सामान्य मान रहे हैं, किन्तु राजनीतिक गलियारे में इस दौरे को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। महत्वपूर्ण सवाल यह कि केजरीवाल को विकास की झलक देखने के लिए संघभूमि नागपुर को ही क्याें चुनना पड़ा, उनके नागपुर दौरे का लक्ष्य कुछ और तो नहीं ?। खास बात यह है कि दिल्ली में आप के 20 विधायकों के निलंबन के बाद केजरीवाल नागपुर दौरे पर आ रहे हैं।

शहर में चल रहे विविध विकास प्रकल्पों की जानकारी लेंगे, इनमें मेट्रो, रेलवे, स्मार्ट सिटी उपक्रम व स्वच्छता मुहिम शामिल है। साथ ही विमानतल पर ई-चार्जिंग, इलेक्ट्रिक टैक्सी व शहर में चौबीस बाय सात जलापूर्ति योजना की जानकारी लेंगे । भूतकाल में भ्रष्टाचार के मामले को लेकर केजरीवाल बीजेपी व कांग्रेस के कुछ नेताओं के विरोधी रहे हैं। उनमें भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी प्रमुखता से शामिल रहे हैं, उन दिनों गडकरी भाजपा के अध्यक्ष थे, तब केजरीवाल ने उनके विरोध में भ्रष्टाचार के कई आरोप लगाये थे । विरोध इतना था कि नागपुर लोकसभा क्षेत्र में गडकरी को चुनौती देने के लिए केजरीवाल ने अंजलि दमानिया को भेजा था। केजरीवाल ने नागपुर में चुनाव सभा व अन्य बैठकों में भी गडकरी के विरोध में ही जमकर आरोप लगाये थे। फिलहाल नागपुर के विकास प्रकल्पों में सबसे अधिक योगदान गडकरी का माना जाता है। ऐसे में गडकरी के प्रयासों से साकार हो रहे प्रकल्पों को विकास का मॉडल के तौर पर देखने के लिए केजरीवाल का नागपुर दौरा बदलती राजनीतिक स्थिति का संकेत दे सकता है। 

माना जा सकता है कि गडकरी व केजरीवाल के बीच पहले जो राजनीतिक स्थिति थी, वैसी अब नहीं है। गडकरी के कार्योंं की सराहना भी केजरीवाल कर सकते हैं। दो दिन पहले ही आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता आशुतोष नागपुर आए थे। उन्होंने अाम आदमी पार्टी के विधायकों के निलंबन को लेकर चुनाव आयोग पर प्रधानमंत्री कार्यालय का लेटर बाक्स होने का आरोप लगाया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली को लेकर आम आदमी पार्टी आरंभ से ही असंतोष जताती रही है। 



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today