नागपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के काम में हो सकती है बजट कटौती


  • नागपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के काम में हो सकती है बजट कटौती
    नागपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के काम में हो सकती है बजट कटौती
    1 of 1 Photos

नागपुर : शहर में "माझी मेट्रो" मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का काम बड़ी ही गति से चल रहा है जिसके चलते इस साल 2018 के अंत तक मेट्रो को सीताबर्डी तक शुरू करने का भी लक्ष्य रखा गया है। किन्तु इन सभी मेट्रो के कामों के लिए निधि की जरूरत होगी, लेकिन मेट्रो प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार से कितनी निधि मिली है, इसका पता मार्च माह में ही पता चल पाएगा । केंद्रीय बजट में देश की मेट्रो रेल परियोजनाओं के बजट में कटौती की गयी है। 

वर्ष 2017-18 के  बजट में केंद्र सरकार ने करीब 18 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया था, जबकि वर्ष 2018-19 के बजट में 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। ऐसे में 3 हजार करोड़ रुपए की कटौती का असर किन-किन मेट्रो परियोजनाओं पर होगा, इस पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं। महामेट्रो के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार केंद्रीय बजट से मिलने वाली राशि का खुलासा वर्तमान वित्त वर्ष खत्म होने के बाद ही पता चल पाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार से मेट्रो नागपुर के लिए वर्ष 21 सौ करोड़ रुपए और राज्य सरकार से 850 करोड़ रुपए बजट में मांगे गए हैं। 73 करोड़ रुपए मनपा और 81 करोड़ रुपए नागपुर सुधार प्रन्यास के बजट से अपेक्षित किए जा रहे हैं। 

कुल मिलाकर वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 3,104 करोड़ रुपए का प्रावधान किए जाने की उम्मीद की जा रही है। जाहिर है दो वर्षों के भीतर परियोजना को जमीन की कीमत छोड़कर 2,385 करोड़ रुपए प्राप्त हुए, ऐसे में वर्ष 2018-19 के लिए 3,100 करोड़ की अपेक्षा से स्पष्ट होता है कि मेट्रो के निर्माण की गति फंडिंग कायम रहेगी। फंडिंग का बड़ा जरिया केंद्र सरकार होती है, ऐसे में बजट में कटौती से तमाम कयास लगाए जा रहे हैं। हाल ही में महामेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित ने भी केंद्रीय बजट में नागपुर-पुणे को मिली राशि के सवाल पर कहा था कि केंद्र सरकार ने देश के सभी मेट्रो प्रोजेक्ट्स के लिए एक फंड दिया है, लेकिन किस शहर के मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए कितना मिला, इसका खुलासा फिलहाल नहीं मिल पाया है। अब अधिकारिक सूत्र संकेत दे रहे हैं कि, बजट में फंड वितरण की स्पष्ट रूपरेखा वित्त वर्ष समाप्त होने के बाद ही स्पष्ट होगी। 



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today