सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे नागपुर-मुंबई दुरंतों में


  • सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे नागपुर-मुंबई दुरंतों में
    सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे नागपुर-मुंबई दुरंतों में
    1 of 1 Photos

नागपुर : वित्तमंत्री द्व्रारा पेश किये गए बजट 2018-19 में देश के 600 बड़े स्टेशनों के पुनर्विकास की घोषणा की गई है जिसमे मध्य रेलवे नागपुर विभाग अंतर्गत नागपुर व अजनी रेलवे स्टेशन का समावेश हैं । पुनर्विकास के तहत आईआरएसडीसी कंपनी उद्योगपति, व्यापारी या किसी बड़ी कंपनी के माध्यम से स्टेशन व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगी। इसमें नागपुर मंडल के आमला, बैतूल, वर्धा, बल्लारशाह के साथ नागपुर व अजनी रेलवे स्टेशन का भी समावेश रहेगा। इसके अलावा देशभर की रेलगाड़ियों में कैमरे लगाने की घोषणा में नागपुर से चलनेवाली मुंबई-नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस का नाम सामने है। मध्य रेलवे नागपुर मंडल ने 300 करोड़ के नये वर्क व दपूम रेलवे नागपुर मंडल द्वारा 2 सौ करोड़ से अधिक रुपयों के नए कार्य के लिए निधि की मांग की गई  है।  

कुछ वर्ष पहले देश भर के रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की घोषणा हुई थी। इसमें देश के 36 रेलवे स्टेशनों का नाम था। इसमें नागपुर स्टेशन का भी नाम जुड़ा था, लेकिन पहले चरण में मुंबई, पुणे, सोलापुर, कलकत्ता आदि पांच बड़े स्टेशनों का समावेश किया गया। पहले चरण में नागपुर का नाम नहीं था। यानी नागपुर रेलवे स्टेशन को ‘होल्ड’ पर रखा गया था। इस घोषणा के अंतर्गत रेलवे को निजी कंपनियों से मिलकर स्टेशन का विकास करना था, लेकिन रेलवे के पास निधि का अभाव रहने से यह योजना विफल होते दिख रही थी I

गुरुवार को हुए वर्ष 2018-19 के रेलवे बजट में स्टेशन विकास के लिए नई तरकीब लगाई गई है। इसमें रेलवे की ओर से आईआरएसडीसी ( इंडियन स्टेशन रि-डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन) नई कॉर्पोरेशन के माध्यम से स्टेशनों का विकास किया जाना है। यह कॉर्पोरेशन रेलवे स्टेशनों को उद्योगपति, व्यापारी या करोड़पतियों स्टेशन लीज पर देकर विकास कराएगी। इसमें संबंधित व्यक्ति स्टेशन का विकास करने के साथ यहां खाली पड़ी जगह का कमर्शियल उपयोग करेगा। हालांकि रेलवे स्टेशन पर पूरी तरह से नियंत्रण रेलवे का ही रहेगा। देशभर की रेलगाड़ियों में व 25 हजार से ज्यादा यात्रियों का आवागमन होनेवाले रेलवे स्टेशनों पर लिफ्ट व सीसीटीवी कैमरे लगाने की घोषणा बजट में की गई है। तीन चरणों में कैमरे लगाए जाएंगे। पहले चरण में शताब्दी, राजधानी व दुरंतो जैसी गाड़ियों में तथा दूसरे चरण में सुपरफास्ट गाड़ियों में व तीसरे चरण में सामान्य गाड़ियों में यह कैमरे लगाए जाएंगे। वर्तमान में नागपुर से संचालित होनेवाली गाड़ियों में नागपुर-मुंबई-नागपुर दुरंतो एक्सप्रेस का समावेश है, जिससे पहले चरण में इस गाड़ी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। 



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today