शीतसत्र बंदोबस्त हाईटेक व स्मार्ट रहेगा - पुलिस आयुक्त डॉ. के. व्यंकटेशम


  • शीतसत्र बंदोबस्त हाईटेक व स्मार्ट रहेगा - पुलिस आयुक्त डॉ. के. व्यंकटेशम
    शीतसत्र बंदोबस्त हाईटेक व स्मार्ट रहेगा - पुलिस आयुक्त डॉ. के. व्यंकटेशम
    1 of 1 Photos

नागपुर : शहर पुलिस विभाग द्वारा शीतसत्र के बंदोबस्त की तैयारी लगभग पूर्ण हो चुकी है. इस बार सत्र के बंदोबस्त के लिए पांच हजार अधिकारी व कर्मचारियों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की जाएगी. इस वर्ष उपराजधानी के शीतसत्र के लिए पुलिस बंदोबस्त 'खास' होगा. पुलिस वाहन कहां खड़े हैं, किस अधिकारी, सिपाही की ड्यूटी कहां हैं? मोर्चे की गड़बड़ी आदि घटनाक्रमों की जानकारी पुलिस आयुक्तालय मेंऑनलाइन रहेगी. राज्य के इतिहास में इस तरह का पुलिस बंदोबस्त पहली बार लगाया जा रहा है. यह जानकारी पुलिस आयुक्त डॉ. के. व्यंकटेशम ने पत्र-परिषद में दी.

 उन्होंने बताया कि जिले के बाहर के 3 हजार पुलिस अधिकारी व कर्मचारी शहर में पहुंच गए हैं. मुंबई फोर्स वन कमांडों को बंदोबस्त के लिए तैनात किया जाएगा. इस वर्ष शीतसत्र का बंदोबस्त 'हाईटेक' और 'स्मार्ट' होगा. पहली बार सभी की ड्यूयिों का डाटा यह ऑनलाइन होगा. इस वजह से किसकी, कहां ड्यूटी है, इस बाबत को लेकर ऑनलाइन पंजीयन कर वरिष्ठों का उस पर 'वॉच' रहेगा. विधानमंडल का शीतसत्र के मद्देनजर रखते हुए  उपराजधानी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है. कुल पांच हजार अधिकारी व कर्मचारियों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी है. इसमें 430 अधिकारी होंगे.

इस बार गत वर्ष की तुलना में कम पुलिस बल मंगाया गया होने के बावजूद अत्याधुनिक तकनीकी की मदद से भीड़ पर नियंत्रण, सुरक्षा और अपराधियों पर नकेल कसी जाएगी. इस बार बंदोबस्त के लिए बाहर से केलव 2 हजार 730 अधिकारीव कर्मचारियों को बुलाया गया है. इसमें एसआरपी की आठ टुकडिय़ां, फोर्सवन का एक यूनि, क्यूआरटी के 4 व बम निरोधक व नाशक दल के 20 दस्ते होंगे. 15 अधीक्षक दर्जे के तथा 430 अधिकारियों का समावेश है. इसके अलावा होमगार्ड सहित शहर के करीब 2 हजार 200 कर्मचारी भी सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे. विधानभवन, राजभवन, रविभवन, विधायक निवास, नागभवन, वीआईपियों के आवास स्थानों के अलावा पांच मोर्चे पॉइंंट व पटवर्धन मैदान में पुलिस बल नियुक्त किया जाएगा. मोर्चे पाइंट व धरनास्थल पर 2 ड्रोन के कैमरों की निगाहें होंगी. इसके अलावा वीडियों को कैमरा, हेलमेट कैमरे से भी पुलिस का वॉच होगा.

मोर्चे के लिए 53 संगठनों ने आवेदन किया था, इसमें से 40 संगठनों को मोर्चे के लिए अनुमति दी गई है. मुंजे चौक, वर्धा रोड की ओर से आने वालों पर भी विशेष ध्यान रहेगा. कानून का पालन नहीं करनेवालों पर सख्ती बरती जाएगी. इसके अलावा ऑन द स्पॉट मेडिकल चेकअप की भी व्यवस्था के लिए मोबाइल वैन रहेगी. अवैध धंधेवालों पर नकेल कसी जाएगी.



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today