फिनलॅंड और नागपुर मनपा के बीच इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की तकनीक के हस्तांतरण पर हुआ करार


  • फिनलॅंड और नागपुर मनपा के बीच इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की तकनीक के हस्तांतरण पर हुआ करार
    फिनलॅंड और नागपुर मनपा के बीच इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की तकनीक के हस्तांतरण पर हुआ करार
    1 of 2 Photos
  • फिनलॅंड और नागपुर मनपा के बीच इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की तकनीक के हस्तांतरण पर हुआ करार
    फिनलॅंड और नागपुर मनपा के बीच इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की तकनीक के हस्तांतरण पर हुआ करार
    1 of 2 Photos

नागपुर : केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, शिपिंग, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनकी सरकार देश में सड़क मार्गो के विकास के साथ – साथ जल मार्गों को भी विकसित करने के दिशा में तेजी से काम कर रही है ।  श्री. गडकरी नागपुर में फिनलैंड से आए एक शिष्‍टमंडल से रविवार को अ‍ॅग्रोव्हिजन -2017 कृषि प्रदर्शनी के कार्यालय में चर्चा कर रहे थे । केन्‍द्रीय परिवहन मंत्री  ने शिष्‍ट मंडल को बताया कि केन्‍द्र सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ भ्रष्‍ट्राचार मुक्‍त शासन देने की दिशा में प्रयासरत है और सरकार का विशेष ध्‍यान कार्य की गुणवत्‍ता पर है. श्री. गड़करी ने बताया कि देश में अगले माह के अन्‍त तक 10 नये जलमार्ग शुरू कर दिए जाएंगे जिसमें मुम्‍बई से गोवा का जलमार्ग प्रमुख है । उन्‍होने कहा कि सरकार समुद्र में चलने वाले जहाजों में भी इथिनॉल को इंधन के रूप में  विकसित करना चाहती है ।

पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए इथिनॉल से बसें चलाने का भी प्रयास है । वर्तमान में नागपुर नगर निगम की सीमा में 18 बसें नागपुर में चल रही है । फिनलैंड से आए शिष्‍ट मंडल से देश में चलने वाली इलेक्ट्रिक वाहनों की तुरंत चार्जिंग के लिए नए चार्जिग स्‍टेशन विकसित करने और उसके लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए नागपुर नगर निगम आयुक्‍त अश्विन मुद्‌गल तथा फिनलैंड की और से फोर्टम इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड उपाध्यक्ष के अवधेश झा के बीच एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए जिसमें इलेक्ट्रिक स्‍टेशन की आधार संरचना और तकनिकी स्‍थानांतरित करने के लिए करार किया गया ।  इस मौंके पर केंद्रीय परिवहन मंत्री श्री नितीन गडकरी के अलावा फिनलैंड की राजदूत सुश्री नीना वासुवकुनलहती फिनलैड के मनोनित राजदूत श्री.श्रेयस दोषी,  श्री नितीन सोमकुवर, फोर्टम इंडिया के अवधेष झा, कार्गोटेक इण्डिया के श्री एम सी सुरेश कुमार, परवेज चुगतई, श्रीमती मारिया पाटेटोकार्नाकारी  के अलावा नागपुर निगम के कार्यकारी महापौर श्री. दीपराज पार्डीकर, परिवहन समिति के सभापति श्री.बंटी कुकडे, नागपुर सुधार प्रन्यास डॉ. दीपक म्हैसकर, अतिरिक्त निगम आयुक्त श्री. रविंद्र कुंभारे उपस्थित थे।

इस मौके पर श्री नितीन गडकरी ने फिनलैड के प्रतिनिधि मंडल को आमंत्रित करते हुए कहा कि देश में उद्योग स्थापित करने के लिए सभी का स्वागत है उन्होंने कहा कि हम आयात करने के बजाय तकनीकी सहयोग से स्वदेश में ही उद्योग स्थापित करने पर जोर देते है। ताकि देश में रोजगार के अवसर बढ सके। नागपुर के संदर्भ  में श्री गडकरी ने कहा कि वर्तमान में नागपुर निवेश की दृष्टि से उपयुक्त स्थान है। यहां अंर्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा के आलावा औद्योगिक जमीन और सभी यहां अनुकूल परिस्थितियां है। वह जमीन में यहां फ्रांस के सहयोग से युध्दक विमान बनाने के लिए कारखाना लगाया जा रहा है। बाबा रामदेवजी अपने उत्पादों के निर्माण के लिए १० हजार करोड की लागत से इकाई की स्थापना करने जा रहे है।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today